Indian Railway Facts: देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन, जानिए क्या है खासियत

0
36
Indian Railway Facts

Indian Railway Facts: भारतीय रेलवे को देश में यात्रा का सबसे किफायती और सुरक्षित साधन माना जाता है। आपने भी कम से कम एक बार रेलवे में सफर जरूर किया होगा। अगर आपने यात्रा नहीं की है तो आप रेलवे स्टेशन जरूर गए होंगे।

आज हम आपको भारतीय रेलवे के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन कौन सा है और किस शहर में है?

जानिए कहां है देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन, उससे पहले जानिए क्या है जंक्शन? यदि किसी स्टेशन से कम से कम 3 मार्ग गुजरते हों तो वह स्टेशन जंक्शन कहलाता है।

इसका मतलब है कि स्टेशन पर आने वाली ट्रेनों में कम से कम दो आउटगोइंग ट्रेन लाइनें होनी चाहिए। इसके साथ ही हम आपको एक और जानकारी देते हैं।

Tata Nano Electric: टाटा की लखटकिया कार को मिल सकता है इलेक्ट्रिक अवतार, जानिए डिटेल्स

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे लंबा स्टेशन है, जिसकी लंबाई 1,366 मीटर है। यह रिकॉर्ड पहले पश्चिम बंगाल के खड़गपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर 1,072 मीटर की ऊंचाई पर था।

अब बात करते हैं देश के सबसे बड़े जंक्शन की। देश के सबसे बड़े जंक्शन से 7 रूटों पर ट्रेनें जाती हैं। इस जंक्शन में 10 प्लेटफार्म हैं और भारत के लगभग हर बड़े शहर से इसकी कनेक्टिविटी है।

यह जंक्शन यूपी के मथुरा का है। इसके बाद दूसरे नंबर पर छह रूट वाले सलेम जंक्शन का है, जबकि पांच रूट विजयवाड़ा और बरेली से जाते हैं।

भारत में 8 रेलवे संग्रहालय हैं – दिल्ली, पुणे, कानपुर, मैसूर, कोलकाता, चेन्नई, घूम और तिरुचिरापल्ली में। दिल्ली का राष्ट्रीय रेल संग्रहालय भारत का सबसे अधिक देखा जाने वाला संग्रहालय है।

जहाँ लाखों पर्यटक संग्रहालय की समृद्ध विरासत को देखने आते हैं। फेयरी क्वीन, दुनिया का सबसे पुराना लोकोमोटिव, संग्रहालय के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह संग्रहालय एशिया का सबसे बड़ा रेल संग्रहालय भी है।

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here